दिल्ली से हरिद्वार कैसे जाएं/Delhi to Haridwar

 दिल्ली से हरिद्वार कैसे जाएं/दिल्ली से हरिद्वार जाने का तरीका


दिल्ली के दिल से देवताओं के प्रवेश द्वार तक: 
हरिद्वार की यात्रा"

दिल्ली से हरिद्वार जाने के कई रास्ते हैं: 
                                                                    
सड़क मार्ग द्वारा: दिल्ली और हरिद्वार के बीच की दूरी लगभग 230 किलोमीटर है, और दोनों शहरों के बीच यात्रा करने का सबसे आम तरीका सड़क मार्ग है। 
आप बस ले सकते हैं या टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। कश्मीरी गेट में दिल्ली के इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) से अक्सर बसें चलती हैं, और यात्रा में लगभग 5-6 घंटे लगते हैं। 

दिल्ली से हरिद्वार तक बस से यात्रा करने के लिए, आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं: 

राज्य के स्वामित्व वाले बस ऑपरेटर, उत्तराखंड परिवहन निगम (UTC) की आधिकारिक वेबसाइट www.utc.uk.gov.in पर जाएं, या बस बुकिंग वेबसाइट Make My Trip, Red Bus इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मूल शहर के रूप में 'दिल्ली' और गंतव्य शहर के रूप में 'हरिद्वार' चुनें। अपनी यात्रा तिथि चुनें और 'खोज' बटन पर क्लिक करें। आप उपलब्ध बसों और उनके समय की एक सूची देखेंगे। ऐसी बस चुनें जो आपके शेड्यूल और बजट के अनुकूल हो। 


अपनी पसंदीदा सीट का चयन करें और 'बुक' बटन पर क्लिक करें। अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे नाम, आयु और संपर्क जानकारी, और भुगतान के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करके भुगतान करें। 
सफल भुगतान के बाद, आपको अपने मोबाइल फोन और ईमेल पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। 

यात्रा के दिन, निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 15 मिनट पहले बोर्डिंग पॉइंट पर पहुँचें। बस में चढ़ें और हरिद्वार की अपनी यात्रा का आनंद लें। 
यातायात की स्थिति के आधार पर बस से यात्रा में लगभग 5-6 घंटे लगते हैं। मुझे आशा है कि यह जानकारी आपको दिल्ली से हरिद्वार तक अपनी बस यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी।


Haridwar Shiv Murti


ट्रेन से: 
दिल्ली से हरिद्वार जाने का एक और लोकप्रिय तरीका ट्रेन है। कई ट्रेनें हैं जो रोजाना दोनों शहरों के बीच चलती हैं। यात्रा में लगभग 4-5 घंटे लगते हैं, और ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से प्रस्थान करती हैं। 

ट्रेन से दिल्ली से हरिद्वार तक यात्रा करने के लिए, इन चरणों का पालन करें: 

आधिकारिक भारतीय रेलवे वेबसाइट (www.irctc.co.in) पर जाएं या अपने मोबाइल फोन पर आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड करें। अगर आपके पास पहले से खाता नहीं है तो आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर एक खाता बनाएं।

 वेबसाइट या ऐप पर 'ट्रेन' विकल्प चुनें, और 'दिल्ली' को स्रोत स्टेशन के रूप में और 'हरिद्वार' को गंतव्य स्टेशन के रूप में दर्ज करें। यात्रा की तारीख चुनें और 'खोजें' बटन पर क्लिक करें। 
आपको चयनित तिथि पर उपलब्ध ट्रेनों की एक सूची दिखाई देगी। ऐसी ट्रेन चुनें जो आपके शेड्यूल और बजट के अनुकूल हो। यात्रा की श्रेणी का चयन करें और 'अभी बुक करें' बटन पर क्लिक करें। अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे नाम, आयु और लिंग, और 'जारी रखें' पर क्लिक करें। 

अपने बुकिंग विवरण की समीक्षा करें और भुगतान के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करके भुगतान करें। सफल भुगतान के बाद, आपको अपने मोबाइल फोन और ईमेल पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। 


स्टेशन काउंटर से अपना टिकट प्राप्त करें, या आप ई-टिकट प्राप्त करना चुन सकते हैं, जिसे आप डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं। 

एक बार आपके पास ट्रेन का टिकट हो जाने के बाद, आप दिल्ली में निर्दिष्ट स्टेशन से ट्रेन में सवार हो सकते हैं और हरिद्वार पहुंच सकते हैं। 


मुझे उम्मीद है कि यह आपको दिल्ली से हरिद्वार तक की ट्रेन यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगा।


Haridwar Uttarakhand


वायु द्वारा: 

हरिद्वार का निकटतम हवाई अड्डा देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है, जो लगभग 40 किलोमीटर दूर है। दिल्ली से, आप देहरादून के लिए एक उड़ान ले सकते हैं और फिर हरिद्वार के लिए एक टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। 

हवाई जहाज से दिल्ली से हरिद्वार की यात्रा करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं: 

MakeMyTrip, Cleartrip, या Yatra जैसी यात्रा वेबसाइटों पर उड़ानें खोजें, या Air India, IndiGo, या SpiceJet जैसी एयरलाइनों की आधिकारिक वेबसाइटों पर जाएँ। 
प्रस्थान शहर के रूप में 'दिल्ली' और आगमन शहर के रूप में 'देहरादून' दर्ज करें। देहरादून हरिद्वार का निकटतम हवाई अड्डा है, और दिल्ली से देहरादून के लिए नियमित उड़ानें हैं। 

अपनी यात्रा तिथियां चुनें और उपलब्ध उड़ानें खोजें। अपनी समय-सारणी और बजट के अनुकूल उड़ान चुनें, और 'बुक' बटन पर क्लिक करें। अपना व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें, जैसे नाम, आयु और संपर्क जानकारी, और भुगतान के अपने पसंदीदा तरीके का उपयोग करके भुगतान करें। 

सफल भुगतान के बाद, आपको अपने मोबाइल फोन और ईमेल पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। यात्रा के दिन, निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 2-3 घंटे पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुँचें। 

देहरादून के लिए अपनी उड़ान पर सवार हों, और देहरादून हवाई अड्डे पर उतरने के बाद, आप हरिद्वार के लिए टैक्सी या बस ले सकते हैं, जो लगभग 40 किलोमीटर दूर है। 

यह जानकारी आपको दिल्ली से हरिद्वार तक अपनी हवाई यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी।

मुझे उम्मीद है कि इस आर्टिकल में दी गई यह जानकारी आपको हरिद्वार की अपनी यात्रा की योजना बनाने में मदद करेगी।

यदि आप दिल्ली से हरिद्वार ट्रेन द्वारा जाना चाहते हैं तो आप यूट्यूब पर जाकर यह वीडियो भी देख सकते हैं इस वीडियो को दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया है इस वीडियो में आपको बहुत सारी जानकारी मिलेगी दिल्ली से हरिद्वार तक ट्रेन यात्रा की

यदि आपको इस पोस्ट में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया जय श्री राधे कृष्णा का एक जयकारा कमेंट सेक्शन में जरूर लगाएं, हो सकता है वहां जाने से पहले ही श्री हरि आपकी पुकार इस कमेंट के द्वारा ही सुन ले

Conclusion - How To Go Delhi To Haridwar

Comments

Popular posts from this blog

दिल्ली से बागेश्वर धाम कैसे जाएं, Delhi To Bageshwar Dham By Train

दिल्ली से खाटू श्याम जी कैसे जाएं / Delhi to Khatu Shyam by train

दिल्ली से मेहंदीपुर बालाजी कैसे जाएं/Delhi to Mehandipur Balaji distance